एक लेखक की यात्रा।

एक लेखक, एक कवि दूसरे मनुष्यों की तुलना में अपनी भावनाओं के साथ बहुत ईमानदार होता है। कवि इतना संवेदनशील होता है कि आसमान से चली आ रही है एक बूँद जो वर्षा का अंश है। धरती पर आकर अपना रूप बदल लेगी परन्तु एक लेखक इसको भी इतनी मार्मिकता से देखता है कि उस एक बूंद को हृदय में संजोकर सलीके से कागज पर यूँ सहेजता है कि वह बूंद सदा के लिए अमर हो जाती है। कवि की कल्पनाशक्ति की भी कोई सीमा नहीं है। वह तो आजाद है मोम को पत्थर करने के लिए भी और पत्थर को मोम करने के लिए भी। बात चाहे सामाजिक हो या प्राकृतिक लेखक अपनी दोनों तरफ की जिम्मेदारी को बखूबी समझता है। वह जितना उदार है उतना ही उग्र भी यदि बात अन्याय की हो उसकी कलम सच लिखने से नहीं रूकती और न ही किसी के धमकाने से डरती है। वह तो सच लिखने की आदी है और वही लिखेगी। एक लेखक जो भी लिखे यह आवश्यक नहीं है कि वह सब उसके वास्तविक जीवन से जुड़ा हो वह तो दूसरों की पीड़ा जीकर उनकी खामोशी को शब्द दिया करता है, जो वे कह न सके वह सब कह दिया करता है। एक लेखक भी मनोवैज्ञानिक हो सकता है क्योंकि वह दूसरों की भावनाएं पढ़ लिया करता है। वह भावनाओं का महत्व बहुत बेहतर तरीके से समझता है एक लेखक की जिम्मेदारी केवल अपने प्रति नहीं होती है दूसरों के प्रति भी होती है। इस संसार में हर कोई चेहरे पर आवरण पहनकर घूमता है कोई-कोई तो अपने मन पर ही ओढ़कर बैठा है जो अपने ही मन की बात स्वीकारना नहीं चाहता। अब ऐसे में सत्य कहां रह गया उसका तो अस्तित्व ही खतरे में नजर आता है तब किसी का दायित्व तो बनता है कि सत्य से मिला सके, सत्य का अस्तित्व जीवित रख सके और यह कार्य एक लेखक से बेहतर कौन कर सकता है। एक लेखक दिन भर इधर उधर भटकने के बाद अपने आप मे भटकता है तब जाकर कोई रचना लिख पाता है। एक लेखक अलग तरह की यात्रा करता है और वह यात्रा होती है स्वयं की। यह भी एक तपस्या है जहाँ अपने विचारों को कुन्दन बनाने के लिए तपाना पढ़ता है।
-आस्था गंगवार

Astha gangwar द्वारा प्रकाशित

its me astha gangwar . I m founder of this blog. I love to write poems... I m a student of msc to chemical science.... read my poems on facebook - https://www.facebook.com/asthagangwarpoetries/ follow me on - I'm on Instagram as @aastha_gangwar_writing_soul

4 विचार “एक लेखक की यात्रा।&rdquo पर;

  1. Heart touching words ashtha g . Mai aapke lekhan se bahut prabhawit hu Astha g mai ek sangharsh shil singer hu .mai aapse ek gaana likhne ka request kar raha hu please help me . Yadi aap chahe to aap meri awaj mere you tube channel ambikanti music hai .
    Yadi aap meri awaj ko apne shabd dena chahe to please contact me on 6201478341.
    Mujhe aapke pratikriya ka intejar rahega
    Aapka prashanshak
    Ranjit lalla

    Liked by 1 व्यक्ति

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: